अधिगम प्रक्रिया

अधिगम प्रक्रिया-Learning Procedure

अधिगम प्रक्रिया

          शिक्षा मनोविज्ञान अधिगम ( Learning ) का मनोविज्ञान है । शिक्षा मनोविज्ञान में अधिगम का विशेष रूप से अध्ययन किया जाता है । अधिगम एक मनोवैज्ञानिक प्रक्रिया है तथा किसी भी शिक्षा प्रणाली में अधिगम का महत्त्वपूर्ण स्थान है । एक सुव्यवस्थित एवं कुशल शिक्षा प्रणाली में अधिगम प्रभावशाली होना चाहिए । पिछले सौ वर्षों के प्रयोग एवं अनुसंधान इस बात को सिद्ध करत हैं कि आ धगम प्रक्रिया एक सरल प्रक्रिया नहीं है बल्कि अधिगम प्रक्रिया एक जटिल प्रक्रिया है ।

अधिगम का अर्थ ( Meaning of Learning )


          अधिगम का अर्थ है सीखना अथवा व्यवहार परिवर्तन । व्यवहार परिवर्तन अनुभव एवं प्रशिक्षण के द्वारा होता है । एक छोटा बच्चा जलते हुए दीपक की पकड़ लेता है । लौ पकड़ने से उसका हाथ जल जाता है और उसे पीड़ा होती है । भविष्य में वह कभी भी ऐसा नहीं करता । इसे ही अनुभवों के द्वारा सीखना कहते हैं । एक व्यक्ति साइकिल चलाना नहीं जानता । शनैः - शनैं : वह साइकिल पर चढ़ना सीखता है और साइकिल चलाने में निपुणता प्राप्त कर लेता है । इसे प्रशिक्ष द्वारा सीखना कहते है । दैनिक जीवन में अधिगम अथवा सीखने के अनेक उदाहरण हैं , जैसे - पाठ याद करना , गणित के प्रश्न हल करना , मोटरसाइकिल चलाना , कार चलाना , टाइप करना आदि ।

अधिगम को समझने के YOUTUBE विडियो देखें
 

अधिगम की परिभाषाएँ ( Definitions of Learning ) 


          अधिगम - व्यवहार परिवर्तन की एक प्रक्रिया है । मनोवैज्ञानिकों ने अनेक परिभाषाएँ दी हैं , क्योंकि मनोविज्ञान में काई सम्प्रदाय ( Schools of Psychology ) हैं । अत : प्रत्येक सम्प्रदाय ने अधिगम की परिभाषा अपने ढंग से की है-

गेट्स की परिभाषा अधिक प्रचलित हैं । उनकी परिभाषा इस प्रकार है 
“ अनुभव एक प्रशिक्षण द्वारा व्यवहार - परिवर्तन को अधिगम कहते हैं " 
( Learning is th modification of behaviour through experience and training not through motivation , emotion and -Gates maturity . )

 वुडवर्थ के अनुसार- " नवीन ज्ञान एवं अनुक्रियाओं को प्राप्त करने की प्रक्रिया , अधिगम प्रक्रिया कहलाती है । "
( The process of acquiring new knowledge and new responses is the process of learning . ) 

स्किनर के अनुसार- “ अधिगम व्यवहार में उत्तरोत्तर सामंजस्य की प्रक्रिया है । " 
( Learning is a process of progressive behaviour adaptation ) -Shinner 

क्रो एवं क्रो के अनुसार- “ अधिगम का काम आदतों , ज्ञान एवं अभिवृत्तियों का अर्जन करना है । " 
( Learning is the acquisition of habits , knowledge and attitudes . ) -Crow and Crow 

क्रॉनबैक के अनुसार- " अधिगम अनुभव के परिणामस्वरूप व्यवहार - परिवर्तन द्वारा प्रदर्शित होता है । " ( Learning is shown by a change in behaviour as a result of experience . ) 

जे.पी. गिलफोर्ड के अनुसार- “ व्यवहार का कारण परिवर्तन अधिगम है ।
( Learning is a change resulting form behaviour . ) J.P.Guilford 

पावलोव के अनुसार- “ अनुकूलित अनुक्रिया के परिणामस्वरूप आदत निर्माण ही अधिगम है । " 
( Learning is habit formation resulting from conditioning . ) -Pavlov 

हिलगार्ड के अनुसार- “ अधिगम वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा कोई क्रिया आरम्भ होती है अथवा परिस्थिति का सामना करने पर परिवर्तन होता है । इसके लिए आवश्यक है कि क्रिया के परिवर्तन की विशेषताओं को मूल अनुक्रिया प्रवृत्तियों , परिपक्वता या प्राणी को अस्थायी स्थिति के आधार पर व्याख्या न की जा सके । " 
( Learning is the process by which an activity originates or is changed through reacting to an encountered situation provided that characteristics of the change in activity can not be explained on the basis of native response , tendencies , maturation or temporary status of organism . ) -E.A.Hilgard 
हिलगार्ड की परिभाषा अधिक व्यापक है । यह उत्पादन ( Product ) तथा प्रक्रिया ( Process ) है ।


अधिगम की प्रकृति ( Nature of Learning ) 


          अधिगम एक मनोवैज्ञानिक प्रक्रिया है । अधिगम की अनेक परिभाषाएँ दी गयी हैं तथा अनेक अधिगक - सिद्धांतों का प्रतिपादन किया गया है । इसके आधार पर अधिगम की प्रकृति की व्याख्या की जा सकती है 

1. अधिगम प्रक्रिया तथा परिणाम है ( Learning is process and product ) - 

अधिगम प्रक्रिया द्वारा छात्र नये अनुभवों , व्यवहारों तथा तथ्यों , प्रत्ययों तथा सिद्धांतों को अर्जित करता है । यह अधिगम के परिणाम भी माने जाते हैं । 

2. व्यवहार परिवर्तन अधिगम है ( Learning is the modification of behaviour ) - 

क्रियाओं तथा अनुभव से जो व्यवहार परिवर्तन होता है उसे अधिगम की संज्ञा दी जाती है । 

3. अधिगम मानव की एक प्रकृति है ( Learning is the tendency of human beings ) - 

मानव में वस्तुओं के सम्बन्ध में उत्सुकता रहती है । क्या ? तथा क्यों ? प्रश्नों के उत्तर को जानने की इच्छा रहती है । इसी जानकारी को अधिगम कहते हैं । 

4. अधिगम मानसिक क्षमताओं के विकास की एक प्रक्रिया है Learning is a process of mental development - 

ज्ञानात्मक, भावात्मक तथा क्रियात्मक पक्षों का विकास अधिगम प्रक्रिया द्वारा किया जाता है । अधिगम के यही तीन उद्देश्य हैं । 

5. अधिगम सकारात्मक तथा नकारात्मक दोनों प्रकार का होता है ( Learning is both positive and negative ) - 

अधिगम में व्यक्ति ऐसे व्यवहारों को अर्जित करता है जिन्हें समाज मान्यता देता है और ऐसे व्यवहारों को भी अर्जित करता है जिन्हें समाज मान्यता नहीं देता है । शिक्षण में सकारात्मक व्यवहारों को सही विकसित किया जाता है । 

6. अधिगम एक सतत् प्रक्रिया है ( Learning is a continuous process ) - 

अधिगम प्रक्रिया उद्दीपन - अनुक्रया सम्बन्ध से चिन्तन - प्रणाली तथा समस्या समाधान पर चलती है । 

7. अधिगम एक सामाजिक प्रक्रिया भी है ( Learning is also a social process ) - 

बालक समाज , परविार तथा अपने बड़ों के कार्यों को देखकर , समाज की अनेक बातों को सीख लेता है जिसे सामाजिक अधिगम कहते हैं । अधिगम प्रत्यक्षीकरण तथा नकल द्वारा होता है । 

8. अधिगम एक विवेकपूर्ण क्रिया है ( Learning is an intelligent acivity ) - 

यह एक यात्रिक क्रिया नहीं है अपितु एक विवेकपूर्ण क्रिया है । अधिक बुद्धिमान व्यक्ति जल्दी तथा अधिक सीखता है जबकिकम बुद्धि वाले व्यक्ति देर में तथा कम सीख पाते हैं । 

9. अधिगम एक समायोजन की प्रक्रिया है ( Learning is a process of adjustment ) - 

अधिगम से व्यक्ति में समायोजन की क्षमताओं का विकास होता है । व्यक्ति अपने ज्ञान से परिस्थिति में समायोजन जल्दी कर लेता है । 

10. अधिगम एक समस्या समाधान की प्रक्रिया है ( Learning is a problem - solving process ) -

जीवन की समस्याओं का समाधान व्यक्ति अपने पूर्व अनुभवों की सहायता से करता है । पूर्व - अनुभव व्यक्ति का अनुभव होता है । अधिगम समस्या समाधान में सहायक होता है । 

11. अधिगम का अपना स्वरूप होता है ( Learning has its owill Structure ) - 

रॉबर्ट गेने ने अधिगम के आठ स्वरूपों का विवेचन किया तथा डेवीज ने उनमें से पाँच स्वरूपों का शिक्षण प्रक्रिया में प्रयोग किया है । इनका विस्तार अधिगम - अनुक्रिया से लेकर समस्या समाधान तक चला है । 

12. अधिगम एक खोज की प्रक्रिया है ( Learning is a Process of discovery ) - 

सीखने की परिस्थितियों में व्यक्ति खोज करता है जिससे उसकी आवश्यकताओं की सन्तुष्टि होती है और नवीन बातों की उसे जानकारी होती है । 

13. अधिगम एक अभिवृद्धि की प्रक्रिया है ( Learning is a process growth ) - 

अधिगम प्रक्रिया जीवनपर्यन्त चलती रहती है , व्यक्ति अपने अनुभवों तथा क्रियाओं के द्वारा कुछ - न - कुछ सीखता रहता है जिससे उसका शारीरिक तथा मानसिक विकास होता रहता है । 

14. अधिगम एक सक्रिय प्रक्रिया है ( Learning is an active process ) -

अधिगम के लिए व्यक्ति को तत्पर तथा सक्रिय रहना होता है । क्रियाशील तथा तत्पर रहने पर बालक अधिक सीखता है । 

15. अधिगम आवश्यकताओं की सन्तुष्टि मात्र है ( Learning is the need reduction ) - 

व्यक्ति अपनी आवश्यकताओं की सन्तुष्टि तथा तनाव को दूर करने के लिए जो क्रियाएँ करता है उसे अधिगम कहते हैं । उद्दीपन अनुक्रिया का सम्बन्ध जीव की आवश्यकता पर निर्भर करता है । 

16. अधिगम तत्काल पुष्टि की प्रक्रिया है ( Learning is a process of immediate confirmation ) - 

व्यक्ति की क्रियाओं की पुष्टि से अधिगम प्रभावशाली होता है । बिना अभिप्रेषण से कोई अधिगम नहीं होता है । पुष्टि से छात्र को पुनर्बलन मिलता है ।

Join our Telegram Chanel
Kkr Kishan Regar

Dear friends, I am Kkr Kishan Regar, an enthusiast in the field of education and technology. I constantly explore numerous books and various websites to enhance my knowledge in these domains. Through this blog, I share informative posts on education, technological advancements, study materials, notes, and the latest news. I sincerely hope that you find my posts valuable and enjoyable. Best regards, Kkr Kishan Regar/ Education : B.A., B.Ed., M.A.Ed., M.S.W., M.A. in HINDI, P.G.D.C.A.

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में बताए, आपको यह पोस्ट केसी लगी?

और नया पुराने